लॉकडाउन में महिलाएं इस तरीके से अपने आपको रखें खुश, जानें तनावमुक्त रहने का तरीका

लॉकडाउन में महिलाएं इस तरीके से अपने आपको रखें खुश, जानें तनावमुक्त रहने का तरीका

सेहतराग टीम

चीन के वुहान से निकलकर अब कोरोना वायरस तकरीबन सभी देशों में फैल चुका है। इसकी वजह से भारत में भी करीब दो महीने से देशव्यापी लॉकडाउन लगा हुआ है। लॉकडाउन की वजह से लोग घरों में रहने को मजबूर हैं। ऐसे समय में सभी को धैर्य और साहस से काम लेना चाहिए। वहीं लॉकडाउन के दौरान सभी कह रहे हैं कि घर का हर सदस्य अपनी जिम्मेदारी निभाए, यह सौ प्रतिशत ठीक है, लेकिन जब आप घर में मुस्कराती, गुनगुनाती रहेंगी तभी हर सदस्य का चेहरा खिला रहेगा। अगर आपने खुद को ही चिंताओं और अवसाद के घेरे में डाल दिया है तो आपके घरौंदे में बहार कैसे आएगी और घरवालों के बीच बॉन्डिंग कैसे बनेगी? आपका खुश रहना हर हाल में लाजिमी है और आपकी थोड़ी सी कोशिश आपको बचा सकती है खुशियों के लॉकडाउन से..

पढ़ें-  Corona Virus: अगर गर्भवती मां कुछ सावधानियां बरते तो बच्चे को नहीं होगा संक्रमण

नाश्ते से लेकर रात के खाने तक की फिक्र, संतुलित भोजन की सोच, बच्चों को व्यस्त और क्रिएटिव रखने की जद्दोजहद, पति की फरमाइशों को पूरा करने की ख्वाहिश, घर के बुजुर्गों में समाए डर को निकालने की मंशा, खुद के प्रोफेशन की चिंता और न जाने क्या-क्या? लॉकडाउन में घर में रह रही महिलाओं की सोच के घोड़े हर तरफ दौड़ रहे हैं। ऐसे में थोड़ा सा रुकने और अपने बारे में सोचने की फुरसत ही नहीं, लेकिन खुद के लिए समय तो निकालना है और अपनी अनमोल स्किल्स से खुश रहकर सभी को प्रसन्न भी रखना है। ऐसे में क्या करें? प्रश्न मुश्किल है, लेकिन हल भी कम नहीं।

डिजिटल हो जाएं

महिलाओं के एंटरटेनमेंट व उन्हें खुश रखने के लिए आजकल टिकटॉक व हेलो एप जैसे कई डिजिटल प्लेटफॉर्म मौजूद हैं। जहां थोड़ा सा समय देकर और छोटी-छोटी वीडियो बनाकर दिनभर की थकान आसानी से उतारी जा सकती है और खुशी हासिल की जा सकती है। आप अपनी खुशी के लिए दिन में ज्यादा नहीं तो कम से कम दस-पंद्रह मिनट ही निकालें। अगर आप डांस पसंद करती हैं या मेकअप करना या फिर कुछ और। कुछ पढ़ाई-लिखाई करें। किताबें पढ़ें, गीत-गजल लिखें, आप एक कॉपी या डायरी लेकर उसमें अपने मन में चल रही बातों को लिखें। बहुत समय है आपके पास। अपने लिए सिर्फ दस-पंद्रह मिनट भी निकाल लें तो वे भी बहुत हैं। 

खुशी बांटने से मिलेगी खुशी 

जरूरतमंद लोगों की मदद करना हमेशा अंदरूनी खुशी देता है। इस समय बहुत से लोग ऐसे हैं जिनकी हम अपनी साम‌र्थ्य के अनुसार मदद कर सकते हैं।

अच्छा खाएं और मस्त रहें 

खुश रहने के लिए हमारा खाना-पीना भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जब अपने मन से अच्छा बनाते हैं और खाते हैं तो हम खुश हो जाते हैं। खाना, तनाव, नींद, मूड, न्यूट्रिशन वैल्यू ये सब आपस में जुड़े हैं। परिवार के साथ अच्छा समय बिताकर हम खुशी पा सकते हैं। पहले हम शिकायत करते थे कि हमें परिवार के साथ बैठने का समय नहीं मिलता। अब मिल रहा है तो हमें इसका पूरा फायदा उठाना चाहिए। हम परिवारवालों के साथ अपनी भी भावनाएं शेयर करें। 

और भी हैं रास्ते 

वर्क फ्रॉम होम कर रही हैं तो बेहतर टाइम मैनेजमेंट ही आपको तनावरहित रख सकता है। अगर कभी किसी को थैंक्स नहीं कह पाईं हैं तो उठाइए फोन और उनका आभार व्यक्त कर दीजिए। अपनी गलती को स्वीकार कर लेना भी सुकून देता है। रोजाना पूरी नींद लें, संगीत सुनें। आप चाहें तो छोटी-छोटी चीजों में ही खुशी पा सकती हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

मां के दूध में मौजूद फैट बच्चे के लिए होता है बेहद फायदेमंद, जानें कैसे बढ़ाएं ब्रेस्टमिल्क में फैट

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।